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जेशा की आप लोग जंते
है 1.9 बिलियन के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता
आधार के साथ, फेसबुक दुनिया का सोशल मीडिया पावरहाउस
बना हुआ है। भारत ने इस मंच और युवा पीढ़ी की सफलता में सबसे अधिक योगदान दिया है, विशेष रूप से 18-34 की आयु सीमा के लोग, भारत में फेसबुक का मुख्य उपयोगकर्ता
आधार बनाते हैं। उपयोगकर्ता अपने फेसबुक प्रोफाइल पर अपडेट, परिवार की तस्वीरों और अन्य रोचक
सामग्री को अपने नेटवर्क में लोगों को साझा करने में महत्वपूर्ण समय बिताते हैं।
ऐसे
कई अभिनव तरीके हैं जिनमें उपयोगकर्ता अतिरिक्त आय उत्पन्न करने के लिए सोशल
मीडिया प्लेटफॉर्म, विशेष रूप से फेसबुक पर खर्च किए गए
अपने समय का लाभ उठा सकते हैं। इस रणनीति की सफलता की कुंजी, हालांकि, नेटवर्क पहुंच और उपयोगकर्ता के शेयरों के प्रकार में बनी हुई है।
हमने उपयोगकर्ताओं के लिए उनकी सादगी के आधार पर कुछ विचारों को यहां इस्तेमाल
किया है, ताकि वे फेसबुक के उपयोग की शक्ति का
अधिक उत्पादक रूप से लाभ उठा सकें।
1
1 1. फेसबुक इंस्टेंट अर्तिक्ले
यह
विकल्प उन उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे उपयुक्त है जिनके पास रचनात्मक लेखन कौशल है
और उन लेखों को लिखने और प्रकाशित करने में सक्षम हैं जो दिलचस्प हैं और बड़े
पैमाने पर अपील करते हैं। फेसबुक ने फरवरी 2016 से सभी आकारों के प्रकाशकों के लिए
त्वरित लेख खोल दिए हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आपको सबसे पहले
आवश्यक है साइन अप करना। आप ऐसा कर सकते हैं Instantarticles.fb.com पर। वहां से आप साइन अप कर सकते हैं, अपना फेसबुक पेज चुन सकते हैं, अपने यूआरएल पर दावा कर सकते हैं और
अपना लेख बना सकते हैं। वर्डप्रेस प्लगइन के अलावा, फेसबुक ने तत्काल प्रकाशन के साथ सहज एकीकरण बनाने के लिए बहुत सारे
प्रकाशन प्लेटफार्मों के साथ हाथ मिलाया है। फेसबुक का ऑडियंस नेटवर्क प्रकाशकों
को उनकी सामग्री का मुद्रीकरण करने के लिए फेसबुक विज्ञापनों की शक्ति का लाभ
उठाने का अवसर प्रदान करता है, और
जब आप त्वरित लेखों के साथ आरंभ करते हैं, तो
आपके पास ऑडियंस नेटवर्क विज्ञापनों को चुनने का अवसर होता है। यदि कोई सामग्री
प्रकाशित करता है, तो वह अपील करता है और उपयोगकर्ता रुचि
उत्पन्न करने में सक्षम होता है, फेसबुक
उपयोगकर्ता द्वारा प्रकाशित सामग्री पर विज्ञापन को रखकर उत्पन्न होने वाले राजस्व
को साझा करेगा।
2.
फेसबुक कंटेंट बनाएं
सोशल
मीडिया की दुनिया में, Content राजा है और यदि किसी के पास अभिनव
सामग्री बनाने की आदत है,
तो अपनी सामग्री को मुद्रीकृत करने के
कई आसान तरीके हैं। सामग्री ऑडियो फाइलों, दिलचस्प
वीडियो, एक पीडीएफ फाइल के रूप में हो सकती है
जिसमें एक अवधारणा या अन्य चीजें हैं जो फेसबुक उपयोगकर्ताओं के लिए रुचि हो सकती
हैं। कई साइटें हैं जहां आप अपनी सामग्री का मुद्रीकरण कर सकते हैं। 22 social ऐसी Website में से एक है जिसका आप उपयोग कर सकते
हैं। इसके लिए आपके पास एक फेसबुक पेज, एक Free 22 Social खाता, सत्यापित पेपैल खाता और डिजिटल होस्टिंग के लिए एक मुफ्त या सशुल्क
खाता, जिसमें Dropbox, Video, YouTube, Google Drive और Soundcloud शामिल हैं।
3. फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग
एफिलिएट
मार्केटिंग एक ऐसी Process है जो किसी उत्पाद, ब्रांड, सेवा या कंपनी को फेसबुक पेज या Group के माध्यम से आपके संपर्कों को बढ़ावा
देकर पैसे कमाने में मदद कर सकती है। Amazon, Flipkart, VCommission, Shaadi.com और कई अन्य सहित कई प्रतिष्ठित
कंपनियां हैं, जो आपको अपने उत्पादों को बढ़ावा देने
के लिए भुगतान करती हैं। आपको बस इन कंपनियों द्वारा दिए गए सहबद्ध विपणन
कार्यक्रमों में शामिल होना है और अपनी सामग्री को अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट करना
है। हर बार एक Intrested
पार्टी आपके द्वारा पोस्ट किए गए विज्ञापन या Content को देखती है और उसका ग्राहक बन जाती
है, आप कुछ पैसे बनाने के लिए खड़े होते
हैं।
4. फेसबुक मार्केटप्लेस
यदि आपके पास कुछ उत्पाद या सेवाएं हैं जो आप बेच रहे हैं, तो फेसबुक मार्केटप्लेस एक मुफ्त सुविधा है जिसके माध्यम से आप अपने उत्पाद या सेवा को व्यापक दर्शकों के लिए विपणन कर सकते हैं। यह आपको विभिन्न मदों, सेवाओं और सौदों को सूचीबद्ध करने और फेसबुक group के दिशानिर्देशों के अनुसार सीधे फेसबुक group के भीतर उन्हें बढ़ावा देने की अनुमति देता है और आप फेसबुक के दोस्तों के माध्यम से हजारों लोगों तक पहुंच सकते हैं, जबकि Facebook friends को दूसरों को सूचित कर सकते हैं कि आप क्या बेच रहे हैं। Classified के समान, खरीदार आपसे संपर्क कर सकता है, सामान का निरीक्षण कर सकता है और मूल्य, शिपिंग और अन्य विवरणों को अंतिम रूप दे सकता है।
5. फेसबुक प्रायोजित पोस्ट
यदि
आप बहुत सारे अनुयायियों के साथ एक सक्रिय फेसबुक उपयोगकर्ता हैं, तो फेसबुक प्रायोजित पोस्ट आपके
अनुयायी आधार को मुद्रीकृत करने का सबसे आसान तरीका है। कंपनियां हमेशा अपने
उत्पादों और सेवाओं के लिए प्रभावशाली लोगों की तलाश में रहती हैं; लगे हुए अनुयायियों की अधिक संख्या
वाले उपयोगकर्ता बहुत मांग में हैं। एक को अपने फेसबुक पेज पर फेसबुक-प्रायोजित
पोस्ट को सक्षम करना पड़ता है और हर बार जब कोई कंपनी आपके पेज पर एक प्रायोजित
पोस्ट के रूप में दिखाई देती है, तो
उपयोगकर्ता को विज्ञापन राजस्व के एक निश्चित हिस्से का भुगतान मिलता है।
उपयोगकर्ता की ओर से एकमात्र प्रयास जो उसे करने की आवश्यकता होती है, वह है अपने अनुयायियों के आधार का
विस्तार करना और उन्हें दिलचस्प सामग्री से जोड़े रखना।
सोशल
मीडिया साइट्स, विशेषकर फेसबुक पर बिताया जाने वाला
समय, जरूरी नहीं कि व्यर्थ प्रयास हो। जैसा
कि हमने ऊपर सूचीबद्ध किया है, ये
कुछ ऐसे विचार हैं जिनका उपयोग करके उपयोगकर्ता फेसबुक पर बिताए गए समय का
मुद्रीकरण कर सकते हैं। हालांकि, यह
याद रखना चाहिए कि एक सक्रिय अनुयायी आधार और रचनात्मक सामग्री जिसमें वायरल जाने
की क्षमता है, इस प्रयास में सफल होने की कुंजी है।
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